क्या कार में AC चलाने से petrol जल्दी खत्म होता है? -thebetterlives

Does turning on the AC in the car run out of petrol quickly in Hindi? -thebetterlives

Save fuel while turning on AC in car


Reading Time: 6 Mins

आमतौर पर आपने कई बार देखा होगा कि जब भी हम किसी ड्राइवर से या फिर ola से या फिर कई बार कोई cab कर के घर जा रहे होते हैं और हम गाड़ी वाले को कहते हैं AC on कर दो तो driver हमें बुरी तरह से घूरते हैं। तो चलिए आज हम जानने की कोशिश करते हैं कि "Kya sach me car me AC chalane se petrol jaldi khatam hota hai" आपने ऐसा कई बार सुना होगा कि जब भी AC ऑन करते हैं तो पेट्रोल जल्दी खत्म होता है।

तो दोस्तो AC(Air conditioner) चलने से गाड़ी के अंदर उपलब्ध petrol और गाड़ी की औसत mileage पर बुरा असर पड़ता है। जब AC(Air conditioner) gaadi me चलता है, तो इंजन को अतिरिक्त power देनी पड़ती है। जिससे इंजन की efficiency कम हो जाती है। AC(Air conditioner) चलने से petrol ⛽️की खपत बढ़ती है क्योंकि इंजन को अतिरिक्त जोर मिलता है और इसके लिए अधिक petrol की जरूरत पड़ती है।

दोस्तो AC का इस्तेमाल गाड़ी की स्पीड और ट्रैफिक पर भी निर्भर करता है। अगर आप एक जगह पर खड़े हैं और AC on करते हैं, तो ईंधन की खपत और अधिक हो सकती है। लेकिन, अगर आप हाईवे पर या फिर कम ट्रैफिक वाले एरिया में चल रहे हैं, तो AC का इस्तेमाल fuel ⛽️ consumption पर कम असर डालता है।

दोस्तो AC के इस्तेमाल से petrol की खपत बढ़ने की वजह AC के compressor को चलाने के लिए fuel की निर्भरता होती है। AC compressor के चलने से इंजन की RPM भी बढ़ जाती है जिससे Petrol की खपत भी बढ़ती है। जब AC चलता है तो इंजन से extra लोड लेता है जिससे इंजन की परफॉर्मेंस में कमी आ जााती है। इसलिए AC के इस्तेमाल से ईंधन की खपत में 15-20% तक का इजाफा होता है।

AC के इस्तेमाल से petrol ⛽️ की खपत बढ़ने के अलावा, इससे गाड़ी की औसत mileage पर भी असर पड़ता है। AC के compressor के चलने से इंजन की RPM बढ जाती है जिससे गाड़ी की औसत गति भी कम हो जाती है। अगर आप AC चलाते हैं तो गाड़ी की औसत गति 11-14% तक कम हो सकती है, जिससे गाड़ी की औसत माइलेज भी कम हो जाती है।

दोस्तो अगर आप AC को सही तरीके से इस्‍तेमाल करेंगे तो ईंधन की खपत में कम असर पड़ेगा। कुछ tips हम आपको दे रहे है जिनका उपयोग करके आप अपने ऐसी से खर्च होने वाले fuel में से कुछ बचा सकते है:

 • AC को सही समय पर ऑन/ऑफ करें: दोस्तो AC को जब जरूरी हो तभी ऑन करें। दोस्तो अगर आप AC को बिना जरूरत के ही चलाते रहते हैं तो इससे तो पेट्रोल की खपत अधिक होगी। ऐसे में दोस्तों अगर आपको AC की जरूरत नहीं है तो बिना बात के AC को on ना करें। साथ मे दोस्तो AC को on करने से पहले, गाड़ी को कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें ताकि गर्मी के साथ-साथ गाड़ी के अंदर की हवा भी बहार आ जाए।

 • AC की स्पीड को कम रखें: दोस्तो हमेशा AC की स्पीड को कम रखें जिससे इंजन को एक्स्ट्रा पावर देने की जरूरत न हो। AC को मंदा यानि की AC की speed को कम करने से ईंधन की खपत कम होती है।

 • AC का इस्तेमाल कम करें: दोस्तो अगर आप AC का इस्तेमाल कम करेंगे तो ईंधन की खपत में भी कमी आएगी। AC की जगह कभी कभी आप पंखे का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर तापमान कम है। दोस्तों AC को तेज करने की बजाय खिड़की को खुला रखें ताकि बाहर की हवा भी अंदर आ सके।  

 • गाडी की नियमित Service कारवायें: गाड़ी की नियमित service कारवाने से इंजन की efficiency में सुधार होता है जिससे petrol ⛽️ की खपत कम होती है। AC की भी नियमित service करवाएं जिससे AC की performance में भी सुधार होगा।

 • गाड़ी के tire मे हवा भरवाकर सही रखें: टायर मे हवा सही न होने से गाड़ी की petrol की खपत बढ़ सकती है। इस गाड़ी के टायर मे हवा को regularly check करते रहे।

 • गाड़ी मे वजन का सामान कम रखें: दोस्तो गाड़ी में ज्यादा वजन रखने से इंजन को अतिरिक्त power प्रदान करना पड़ता है जिससे petrol की खपत बढ़ सकती है। इसलिए गाड़ी में सिर्फ जरूरी समान ही रखने की कोशिश करें।

 • गाड़ी की speed आमतौर पर कम रखें: दोस्तो गाड़ी की स्पीड ज्यादा होने से fuel consumption भी ज्यादा होता है। इसलिए गाड़ी की गति को कम रखें, ताकि petrol की खपत कम हो सके।

 • गाड़ी को आडा टेढा नही चलाएं: दोस्तो अगर आप गाड़ी को आडा टेढा चलाएंगे तो petrol की खपत अधिक होगी। गाड़ी को सीधे रास्ते पर चलाए इससे ईंधन की खपत कम होगी।

दोस्तो ऊपर दिए सभी tips को ध्यान में रखते हुए अगर आप AC का उपयोग करेगे तो इस से petrol की खपत कम होगी। अगर आप AC को सही तरीके से इस्‍तेमाल करेंगे तो fuel की खपत में बढावा नहीं होगा। इसलिए AC का इस्तेमाल सही तरीके से करें और इससे आप अपनी गाड़ी के fuel की खपत कम कर सकते है।

दोस्तो ये बात भी ध्यान में रखने की है कि AC का इस्तेमाल petrol की खपत तो बढाता ही है साथ मे इससे आपका comfort लेवल भी बढ़ता है। AC के इस्तेमाल से आप गर्मी से बच सकते हैं और आरामदायक यात्रा कर सकते हैं। इसलिए AC का इस्तेमाल जरूर करें लेकिन सही तरीके से इसका इस्तेमाल करें।

Comclusion:

दोस्तो अगर आप AC को सही तरीके से इस्‍तेमाल करेंगे तो petrol की खपत में कम असर पड़ेगा। AC की जब जरूरत हो तभी ऑन करें, AC की स्पीड को कम रखें, AC का इस्तेमाल कम से कम करें, रेगुलर गाडी की सर्विस करवाएं, टायर मे हवा सही रखें, गाड़ी मे लोड कम रखें, गाड़ी की स्पीड को कम रखें और गाड़ी को सीधा चलायें। इस से आप AC से खर्च होने वाले petrol को काफी हद तक बचा सकते है।

दोस्तों उम्मीद करती हूं आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी website पर आए।

Related queries:

Kya AC chalane se gadi ka fuel jaldi khatam hota hai,
AC chalane se kitna adhik fuel jalta hai,
कार में एसी चलाने पर कितना अतिरिक्त ईंधन खर्च होता है,
कार की ईंधन दक्षता पर एसी का उपयोग करने का क्या प्रभाव पड़ता है,
क्या एसी बंद करने से कार की ईंधन बचत में सुधार होता है,
एसी का उपयोग करते समय कार की गति ईंधन की खपत को कैसे प्रभावित करती है,
क्या ठंडा करने के लिए एसी या रोल डाउन विंडो का उपयोग करना अधिक ईंधन कुशल है,
अपनी कार में AC का उपयोग करते समय मैं ईंधन दक्षता कैसे सुधार सकता हूँ,
ईंधन की खपत को कम करने के लिए एसी का उपयोग करने के कुछ सर्वोत्तम तरीके क्या हैं,

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for writing back

और नया पुराने